शुक्रवार, 7 फ़रवरी 2014

" पुच्ची बनाम ............चुम्मा "


'फुरसतिया' आजकल प्रतिदिन सवेरे सूरज और उनकी किरणों के बीच होने वाली बाल सुलभ अठखेलियों का वर्णन करते हैं । उसी वर्णन के क्रम में आज उन्होंने सूरज और उनकी किरणों के मध्य 'फ़्लाइंग किस' यानि 'उड़न चुम्मा' का उल्लेख कर दिया । बाद में उन्हें आभास हुआ कि पिता-पुत्री के बीच 'चुम्मा' शब्द के स्थान पर 'पुच्ची' का प्रयोग अधिक उचित है और फिर उन्होंने अपने वर्णन में अभीष्ट संशोधन भी कर दिया ।

बस यहीं से बात चल निकली कि 'चुम्मा' और 'पुच्ची' में क्या और कितना अंतर है । स्नेह दर्शाने के लिए सर्वप्रथम किसी को पुचकारा जाता है और पुचकार शब्द पुचकारने के दौरान उपजे पुच्च पुच्च की ध्वनि से ही बना है । पुचकारने दुलराने के साथ साथ किसी को स्नेहवश गाल या माथे पर चूमने को ही 'पुच्ची' लेना कहा गया है  । 'पुच्ची' पुचकार का ही लघु रूप है । इसमें वात्सल्य रस कूट कूट कर भरा हुआ है । माताएं अपनी संतान को बलैय्या ले ले कर उनकी 'पुच्ची' लेती रहती हैं और कभी खट्टी कभी मीठी 'पुच्ची' कह कर मुग्ध होती रहती हैं । 'पुच्ची' में मातृत्व लुटा देने का भाव निहित होता है । बच्चे की 'पुच्ची' लेने में जो सुख प्राप्त होता है उससे कहीं अधिक आनन्द यदि बच्चा अपनी माँ / पिता की 'पुच्ची' ले ले तो प्राप्त होता है । मासूम से बच्चे के होंठों का स्पर्श अपने गालों पर माँ पाकर हर्षविभोर हो उठती है । 'पुच्ची' एक अत्यंत मासूम और निश्छल भाव उत्पन्न करती है । इसमें लोच है । ईश्वर के होने की अनुभूति जैसी होती है ।

'चुम्मा' सीधे सीधे चूमने / चुम्बन लेने का वृहद रूप है । वयस्कों के मध्य घटित होने वाला एक सामान्य प्रेम भाव है । प्रेम के दौरान समर्पित होने का भाव इसी से प्रकट होता है । इसमें अधिकार अधिक है और निवेदन अत्यंत कम और कभी कभी 'बलात' का भाव भी इसमें निहित होता है । प्रेम प्रक्रिया पूर्ण करने में 'चुम्मा' प्रथम सोपान है ,जबकि स्नेह की श्रेणी में 'पुच्ची' अंतिम सोपान है ।

'चुम्मा' स्मृति बन बहुत समय तक मन को मन ही मन दुलराता रहता है जबकि 'पुच्ची' का भाव बस क्षणिक होता है । अंग्रेजी में अंतर स्पष्ट करें तो 'पुच्ची' 'किस्सी'  है और 'चुम्मा' एक 'किस' । 

16 टिप्‍पणियां:

  1. जय हो आपकी, इतना सूक्ष्म विलेश्षण तो कोई मनीषी ही कर सकता है।

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत बारीक और सटीक विश्लेषण है और सबसे अच्छी बात
    है की एक सार्थक अभिव्यक्ति है। सादर नमन।

    जवाब देंहटाएं
  3. अच्छे लोग गलतियों से भी कुछ न कुछ सीखने लायक ढूँढ ही लेते हैं।

    जवाब देंहटाएं